युवाओं को ऐसे सपने देखने होंगे जो उन्हें सोने नहीं दें - वीसी डॉ आलोक त्रिपाठी

राज्य समाचार

आज भारत के युवा सपने देखते है लेकिन अब युवाओं को ऐसे सपने देखने होंगे जो उन्हें सोने नहीं दें, जिससे युवाओं की पहचान बनें यह कहना था सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ आलोक त्रिपाठी का। वे शुक्रवार को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) जोधपुर के 38वें फाउंडेशन डे पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। त्रिपाठी ने कहा कि युवाओं को फैशन को टेक्नोलॉजी के सहारे आगे ले जाने की जरूरत है, आज विश्व में भारत के क्राफ्ट और प्रोडक्ट की विशेष मांग है|


इससे पहले निदेशक प्रोफ़ेसर जीएसएस प्रसाद ने डॉ आलोक त्रिपाठी का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। इस मौके पर संस्थान के निदेशक प्रोफ़ेसर जीएसएस प्रसाद ने बताया कि यह संस्थान 1986 में एफआईटी न्यूयार्क के सहयोग से शुरू हुआ था,आज विश्व में एनआईएफटी उच्च पायदान पर है, भारत सरकार का यह संस्थान अब डिजाइन, मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी,फैशन एजुकेशन, रिसर्च एंड डवलपमेंट, ट्रेनिंग एंड कंसल्टेंसी के क्षेत्रों में बेंचमार्किंग परफॉर्मेंस और प्रोसेस में अहम रोल अदा करता है। संयुक्त निदेशक अनिल कुमार ने कहा कि निफ्ट जोधपुर की ओर से विभिन्न शिल्प कारीगरों को प्रोत्साहन,कौशल विकास और क्षमता निर्माण के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है। इस तरह निफ्ट लगातार मृत होती कला एवं क्राफ्ट को बचाने के लिए भी प्रयासरत है। 

33 आर्टिजंस को किया सम्मानित
इस दौरान पदम मोहम्मद तायेब खान, शिल्पगुरू शोकत अली उस्ता, राष्टपति अवॉर्डी जाकिर हुसैन, विभिन्न नेशनल अवार्डी मोहनलाल गुर्जर, लालचंद छींपा, राजकुमार पांडे, सुनील सोनी, मोहम्मद शरीफ, कुंजबिहारी सोनावा, सूरजनारायण सहित 33 आर्टिजंस को स्मृति चिन्ह एवं सर्टिफिकेट देकर सम्मानित ​किया।

विजेता स्टूडेन्ट्स को दिये पुरूस्कार 
फाउंडेशन डे के मौके पर विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता स्टूडेन्ट्स में प्रथम को दो हजार, दूसरे को एक हजार पांच सौ एवं तीसरे पुरूस्कार पर एक हजार नगद का पुरूस्कार दिया गया। इस तरह पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम पुरूस्कार आराध्या पांडे, दूसरा पुरूस्कार सोनी वर्मा, तीसरा पुरूस्कार विशाल विथोवा को, डिबेट प्रतियोगिता में प्रथम प्र​गति तिवारी, दूसरा कंकणा चटर्जी और तीसरा पुरूस्कार वैशाली भानुशाली को मिला, रील्स मेकिंग में प्रथम श्रेया खंडेलवाल, दूसरा वेदांत शर्मा, कैलेंडर मेकिंग में प्रथम सोनी वर्मा, दूसरा अर्पित गुप्ता, शॉर्ट प्ले एंड स्किट्स में प्रथम दीया परिहार एवं ग्रुप, दूसरा इशान एवं ग्रुप और तीसरा ईशा शर्मा को दिया गया।

फाउंडेशन डे पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन
इस मौके पर नटराज वंदना में कमालिका दास ने, एकल गायन में सांडली ने,एकल नृत्य की सृष्टि जैन, कालबेलिया डांस में रिचा वर्मा, असम के बीहू नृत्य पर स्मित,तन्मय जैन एवं ग्रुप की आकर्षक प्रस्तुति ने समां बांधा। संध्या स्टूडेन्ट्स वन्स मोर वन्स मोर की हूटिंग करते हूए दिखे।

कमेंट करें