इस तरह करे राशि-फल अनुसार उपाय, होगा पूरा साल मंगलमय

आध्यात्म

नया साल हो या हमारे देश का कोई भी त्योहार राशि-फल अनुसार यदि हम उपाय करे तो  सभी के लिए पूरा साल शुभ होगा और सभी की मनोकामनाएं पूर्ण होंगी,  हम सब यही चाहते हैं। परेशानियों और चिंताओं को दूर करने के लिए राशि के अनुसार कुछ विशेष उपाय हैं। इन उपायों को आजमाकर देखिए, मां लक्ष्‍मी आपसे भी जरूर प्रसन्‍न होंगी।


वृषभ और तुला राशि के उपाय

जिन जातकों की वृषभ या फिर तुला राशि है, उनके स्‍वामी शुक्र हैं। शुक्रवार को खीर बना लें और ठंडी करके उसे गौमाता को खिलाएं। पक्षियों को शुक्रवार को चावल के दाने डाल दें। इसके अलावा स्‍नान करते वक्‍त थोड़ा इलाइची पाउडर, थोड़ा सा केसर पानी में डाल कर स्‍नान करने से बहुत लाभ होगा।

मेष और वृश्चिक राशि के उपाय

मेष और वृश्चिक राशि जिनकी है, उनके राशि स्‍वामी मंगल हैं। उनके जीवन में अगर विघ्न, कष्ट और समस्याएं आती हैं तो उनको चाहिए कि हर मंगलवार को मसूर की दाल के दाने पक्षियों को डालें। स्‍नान करते वक्‍त जल में लाल चंदन का पाउडर मिला लें और फिर उससे स्‍नान करें। बहुत फायदा होगा और मां लक्ष्‍मी की कृपा से आपके सभी कष्‍ट दूर होंगे।

कर्क राशि के उपाय

कर्क राशि के जातकों के स्‍वामी चंद्रमा माने जाते हैं। कर्क राशि वाले हर सोमवार को पक्षियों को चावल के दाने डालें। सोमवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और गंगाजल चढ़ाकर इस मंत्र का जप करें। ऊं त्रयम्बकं यजामहे सुगंधिं पुष्टिवर्धनम् उर्व्वारुकमिव बन्धानान्मृत्यो मृक्षीय मामृतात्। इसके साथ ही हर पूर्णिमा को चंद्रमा को अर्घ्य दें।


मिथुन और कन्‍या राशि के उपाय

मिथुन और कन्‍या राशि के स्‍वामी बुध हैं। कन्‍या राशि के स्‍वामी राहु भी माने जाते हैं। इस राशि के लोगों को बुधवार को हरे मूंग के थोड़े दाने पक्षियों को डालने चाहिए और चाहें तो गाय को भी खिला सकते हैं। हर बुधवार को ऊं गणपतये नमः मंत्र का जप करें और विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें और गुरुमंत्र का जप भी करें।

सिंह राशि के उपाय

सिंह राशि के स्‍वामी सूर्य माने जाते हैं। रोजाना सूर्य को अर्घ्‍य देना चाहिए। सिंह राशि वालों को हर रविवार को गेहूं के दाने पक्षियों को डालने चाहिए। गेहूं के आटे की रोटी और गुड़ गाय को खिला दें। गाय न मिले तो किसी गरीब को दे दें और गुरुमंत्र का जप खूब करें।


Rajasthan BJP MLA Ram lal Sharma ने उठाये मुख्यमंत्री दुग्ध योजना पर सवाल

मकर और कुंभ राशि के उपाय

मकर और कुंभ राशि के स्‍वामी शनिदेव माने गए हैं। इन राशियों के जातकों को रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और हर शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी को गुलाब का फूल चढ़ाना चाहिए।

धनु और मीन राशि के उपाय

जिन लोगों की धनु और मीन राशि है उनके स्‍वामी बृहस्‍पति देवता हैं। वहीं मीन के स्‍वामी केतु भी बताए गए हैं। धनु और मीन राशि वालों को चाहिए कि गुरु का सम्‍मान करें और माता-पिता से कभी कोई अपशब्‍द न बोलें। गुरुवार को आम के पेड़ पर चावल, जल, चने के दाने मिलाकर चढ़ा सकते हैं और बैठकर थोड़ी देर गुरुमंत्र का जप कर लें।

कमेंट करें